रसायन विज्ञान की सरल परिभाषा क्या है

रसायन विज्ञान की सरल परिभाषा क्या है?

रसायन विज्ञान या रसायन शास्त्र (Chemistry), विज्ञान की एक महत्वपूर्ण शाखा है। इसमें पदार्थों के संघटन, संरचना, गुणों और रासायनिक प्रतिक्रिया के दौरान परिवर्तनों का अध्ययन किया जाता है।

रसायन विज्ञान का जनक कौन है?

एंटोनी लावोज़ियर आधुनिक रसायन विज्ञान का जनक माना जाते है। वो एक फ्रांसीसी रसायनज्ञ थे और उनका जन्म 26 अगस्त 1743 को पेरिस में हुआ था। विज्ञान के क्षेत्र में उनका महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने 1743-1794 में ऑक्सीजन और हाइड्रोजन की पहचान, दहन और स्टोइकोमेट्री की थी।

केमिस्ट्री का बेसिक क्या है?

यह प्राकृतिक विज्ञान के तहत एक भौतिक विज्ञान है जो परमाण्वों, अण्वों और आयनों से बने यौगिकों को बनाने वाले तत्वों को शामिल करता है: उनकी संरचना, गुण, व्यवहार और अन्य पदार्थों के साथ प्रतिक्रिया के दौरान होने वाले परिवर्तन। रासायनिकी रासायनिक यौगिकों में रासायनिक बन्धों की प्रकृति को भी सम्बोधित करता है।

रसायन विज्ञान कितने प्रकार के होते हैं?

रसायन विज्ञान का अध्ययन सरल बनाने हेतु इसे मुख्यतः तीन शाखाओं में बाँटा गया है- (i) भौतिक रसायन (ii) अकार्बनिक रसायन (iii) कार्बनिक रसायन भौतिक रसायन (Physical Chemistry) इसके अंतर्गत हम पदार्थ की भौतिक अवस्था, गुणों व रासायनिक प्रक्रमों से संबंधित सिद्धांतों का अध्ययन करते हैं।

See also  What Can The God Particle Do

फिजिक्स में क्या पढ़ाया जाता है?

इसमें प्राकृत जगत और उसकी आन्तरिक क्रियाओं का अध्ययन किया जाता है। जिसमें स्थान, काल, गति, द्रव्य, विद्युत, प्रकाश, ऊष्मा तथा ध्वनि आदि अनेक विषय सम्मिलित हैं। भौतिकी के सिद्धांत समूचे विज्ञान में मान्य हैं और विज्ञान की हर शाखा में लागू होते हैं। न्यूटन और आइंस्टाइन को आधुनिक भौतिकी शास्त्र का जनक माना जाता है।

फिजिक्स का पिता कौन है?

आइज़ेक न्यूटन को भौतिकी के जनक के रूप में जाना जाता है। गैलीलियो गैलीली को आधुनिक भौतिकी के जनक के रूप में जाना जाता है। अल्बर्ट आइंस्टीन को शास्त्रीय भौतिकी के जनक के रूप में जाना जाता है।

हिंदी के पिता का क्या नाम है?

भारतेन्दु हरिश्चन्द्र (9 सितंबर 1850-6 जनवरी 1885) आधुनिक हिंदी साहित्य के पितामह कहे जाते हैं।

रसायन विज्ञान का जन्म कब हुआ?

रसायन विज्ञान का इतिहास बहुत पुराना है। १००० ईसापूर्व में प्राचीन सभ्यताओं के लोग ऐसी प्राविधियों का प्रयोग करते थे जो बाद में रसायन विज्ञान की विविध शाखाएं बनीं।

रासायनिक सूत्र कैसे लिखा जाता है?

रासायनिक सूत्र उदाहरण के लिए, जल के एक अणु में हाइड्रोजन के दो तथा ऑक्सीजन का एक परमाणु होते हैं। अतः जल का अणु सूत्र H2O होता है। इसी प्रकार हाइड्रोजन के एक अणु में हाइड्रोजन के दो परमाणु होते हैं, अतः हाइड्रोजन का अणुसूत्र H2 होता है।

जीरो से केमिस्ट्री कैसे सीखें?

रसायन विज्ञान की अवधारणाओं को सीखना शुरू करने के लिए क्लासवर्क एक अच्छी जगह है । लैब कक्षाएं आपको प्रयोगशाला में खुद को संचालित करने के लिए प्रोटोकॉल सिखाने और कक्षा में सीखी गई अवधारणाओं को लागू करने में मदद करेंगी। हालाँकि, अंततः, यदि आप रसायन विज्ञान को समझना चाहते हैं, तो आपको रसायन विज्ञान में एक विषय पर शोध करना होगा।

See also  Which Three Philippine Products Are Well-known

रसायन विज्ञान की खोज करने वाला पहला व्यक्ति कौन था?

कई विद्वानों द्वारा लेवॉज़ियर को रसायन विज्ञान का जनक माना गया है। 1800 के दशक में रसायनज्ञों ने नए यौगिकों की खोज जारी रखी। विज्ञान ने भी अधिक सैद्धांतिक आधार विकसित करना शुरू कर दिया। जॉन डाल्टन (1766-1844) ने 1807 में अपना परमाणु सिद्धांत प्रस्तुत किया।

विज्ञान की माता कौन है?

आवश्यकता और उत्सुकता विज्ञान की माता हैं और विचार और प्रयोग उसके पिता हैं । धन्यवाद ।। क्रमबद्ध ज्ञान को विज्ञान कहते हैं।