जुपिटर ग्रह को हिंदी में क्या कहते हैं?

Table of Contents

जुपिटर ग्रह को हिंदी में क्या कहते हैं?

) सूर्य से पाँचवाँ और हमारे सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह है। यह मुख्य रूप से एक गैस पिंड है जिसका द्रव्यमान सूर्य के हजारवें भाग के बराबर तथा सौरमंडल में मौजूद अन्य सात ग्रहों के कुल द्रव्यमान का ढाई गुना है। बृहस्पति को शनि, अरुण और वरुण के साथ एक गैसीय ग्रह के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

दुनिया का सबसे सुंदर ग्रह कौन सा है?

शनि को सौरमंडल का सबसे सुंदर ग्रह कहा जाता है।

पृथ्वी की बहन कौन है?

शुक्र को पृथ्वी की बहन भी कहा जाता है.

जुपिटर क्या है ग्रह या महीना?

Jupiter: बृहस्पति ग्रह आकार की दृष्टि से सौरमंडल का सबसे बड़ा ग्रह है. बृहस्पति ग्रह 59 साल बाद पृथ्वी के सबसे नजदीक हुए. अब यह दुर्लभ संयोग 107 वर्ष बाद साल 2129 में बनेगा.

See also  Exactly What Is The Universe's Paradox

हरा ग्रह कौन सा है?

सही उत्तर अरुण है। अरुण: इसे हरित ग्रह के नाम से जाना जाता है। इसके वातावरण में मिथेन गैस की मात्रा अधिक होने के कारण यह हरे रंग का दिखाई देता है।

सबसे छोटा ग्रह कौन सा है?

क्या तुम जानते हो कि बुध अपने सौरमंडल का सबसे छोटा ग्रह है। हमारे चांद से थोड़ा ही बड़ा है बुध। चांद का व्यास 3476 किलोमीटर है, जबकि बुध का 4850 किलोमीटर।

कौन से ग्रह पृथ्वी से पुराने हैं?

बृहस्पति सौर मंडल के जन्म के 3 मिलियन वर्ष से भी कम समय के बाद बना, जिससे यह सबसे बड़ा ग्रह बन गया। कुछ ही समय बाद शनि का निर्माण हुआ, क्योंकि बृहस्पति ने बाहरी डिस्क के इतने बड़े हिस्से को निगल लिया था, इसलिए कम सामग्री एकत्र की।

शनि ग्रह के अंदर क्या है?

शनि एक गैस दानव घोषित हुआ है पर यह पूरी तरह से गैसीय नहीं है। ग्रह मुख्य रूप से हाइड्रोजन का बना हैं, जो एक गैर आदर्श तरल हो जाता है जब घनत्व 0.01 ग्राम/सेमी3 के ऊपर होता है। यह घनत्व एक त्रिज्या पर शनि के द्रव्यमान का 99.9% शामिल करने जितना बढ़ा है।

क्या मनुष्य यूरेनस पर उतर सकता है?

बर्फ के विशालकाय ग्रह के रूप में, यूरेनस के पास वास्तविक सतह नहीं है। ग्रह ज्यादातर घूमता हुआ तरल पदार्थ है। जबकि एक अंतरिक्ष यान यूरेनस पर उतरने के लिए कहीं नहीं होगा, यह अपने वातावरण के माध्यम से बिना किसी क्षति के उड़ान भरने में सक्षम नहीं होगा। अत्यधिक दबाव और तापमान एक धातु अंतरिक्ष यान को नष्ट कर देंगे।

See also  How Common Are Physicists

पृथ्वी का पिता कौन है?

पृथ्वी के पिता का नाम पृथु बताया जाता है। पृथु भगवान विष्णु के अंश से प्रकट हुए थे। पृथु को धरती का पहला राजा माना जाता है। कहते हैं कि पृथु ने सबसे पहले भूमि को समतल करके खेती शुरू की और समाजिक व्यवस्था की आधारशीला रखी।

पृथ्वी का असली नाम क्या है?

पृथ्वी अथवा पृथिवी एक संस्कृत शब्द हैं जिसका अर्थ ” एक विशाल धरा” निकलता हैं। एक अलग पौराणिकता के अनुसार, महाराज पृथु के नाम पर इसका नाम पृथ्वी रखा गया। इसके अन्य नामो में- धरा, भूमि, धरित्री, रसा, रत्नगर्भा इत्यादि सम्मिलित हैं।

शुक्र उल्टा क्यों है?

शुक्र भी सूर्य की विपरीत दिशा में परिक्रमा करता है, लेकिन इसकी असामान्य धुरी का घूमना उल्टा होने के कारण है – इसे अपने इतिहास में पहले अपनी सीधी स्थिति में गिरा दिया गया था! खगोलविदों का मानना ​​है कि किसी बिंदु पर, एक टकराने वाले खगोलीय पिंड ने शुक्र को उसकी मूल स्थिति से इतनी दूर झुका दिया कि अब वह उल्टा है ।

विश्व का सबसे बड़ा ग्रह कौन सा है?

सबसे बड़ा ग्रह है अपना बृहस्पति – सबसे बड़ा ग्रह है अपना बृहस्पति

सबसे अधिक चमकीला ग्रह कौन सा है?

सौरमंडल का सबसे चमकीला ग्रह शुक्र मंगलवार रात को और अधिक चमकदार दिखाई पड़ेगा। 28 अप्रैल को शुक्र ग्रह पृथ्वी के सापेक्ष सूर्य से सबसे दूर होगा। इसी वजह से शुक्र ग्रह सबसे ज्यादा चमकदार दिखाई देगा।

पीले रंग का ग्रह कौन सा है?

सही उत्तर “शुक्र” है। अतः, सही उत्तर शुक्र है।

सुंदरता के लिए कौन सा ग्रह होता है?

शुक्र ग्रह को सुंदरता का प्रतीक माना जाता है वहीं शुक्र ग्रह के अस्त होने पर उन दिनों में सभी शुभ कार्य वर्जित माने गए हैं।

See also  How many miles big is the Milky Way galaxy?

यूरेनस ब्लू और ग्रीन है?

यूरेनस का वातावरण हाइड्रोजन, हीलियम और मीथेन से बना है। ऊपरी वायुमंडल में तापमान बहुत ठंडा होता है। ठंडी मीथेन गैस ही यूरेनस को उसका नीला-हरा रंग देती है। यूरेनस के तेजी से घूमने के कारण इसके वातावरण में 600 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलती हैं।

हीरे की बारिश किस ग्रह पर होती है?

कुछ वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि हीरे की बारिश की घटना हमारे सौर मंडल में यूरेनस और नेप्च्यून पर होती है। ऐसा माना जाता है कि यह हमारे बर्फ के विशाल पड़ोसियों की सतह से लगभग 8,000 किमी नीचे मौजूद है, जो अविश्वसनीय दबाव में एक साथ निचोड़ा हुआ हाइड्रोजन और कार्बन के सामान्य रूप से पाए जाने वाले मिश्रण से बना है।

Uranus को हिंदी में क्या बोलते हैं?

), या यूरेनस हमारे सौर मण्डल में सूर्य से सातवाँ ग्रह है। व्यास के आधार पर यह सौर मण्डल का तीसरा बड़ा और द्रव्यमान के आधार पर चौथा बड़ा ग्रह है। द्रव्यमान में यह पृथ्वी से १४.५ गुना अधिक भारी और अकार में पृथ्वी से ६३ गुना अधिक बड़ा है।

क्या जुपिटर पर जमीन है?

बृहस्पति ग्रह की कोई जमीन नहीं हैं यह पूरी तरह गैस के बादलों से बना हुआ ग्रह हैं।

हिंदी में पृथ्वी के सबसे नजदीक कौन सा ग्रह है?

शुक्र (शुक्र) यह योजनाओं में पृथ्वी के मिलान (पृथ्वी के निकटतम) है। 2. यह सौरमण्डल में सूर्य से दूसरा पत्राचार स्थान पर है।

यूरेनस का भारतीय नाम क्या है?

भारतीय पौराणिक कथाओं के अनुसार, यूरेनस को इंद्र नाम दिया गया है।