नेप्चून को हिंदी में कौन सा ग्रह कहते हैं?

Table of Contents

नेप्चून को हिंदी में कौन सा ग्रह कहते हैं?

नेपच्यून प्राचीन रोमन धर्म में समुद्र के देवता थे। ठीक यही स्थान भारत में वरुण देवता का रहा है, इसलिए इस ग्रह को हिंदी में वरुण कहा जाता है।

नेपच्यून ग्रह का दूसरा नाम क्या है?

खगोल में खोजबीन करने के बाद यह अज्ञात ग्रह २३ सितम्बर १८४६ को पहली दफ़ा दूरबीन से देखा गया और इसका नाम “नॅप्टयून” रख दिया गया। “नॅप्टयून” प्राचीन रोमन धर्म में समुद्र के देवता थे, जो स्थान प्राचीन भारत में “वरुण” देवता का रहा है, इसलिए इस ग्रह को हिन्दी में वरुण कहा जाता है।

नेपच्यून की विशेषता क्या है?

नेप्च्यून के लक्षण नेपच्यून अंधेरा, ठंडा और हवादार है। यह हमारे सौर मंडल का अंतिम ग्रह है। नेपच्यून की संरचना यूरेनस के समान है – लगभग 15% हाइड्रोजन और थोड़ी हीलियम के साथ बर्फ और चट्टान। इसका वातावरण हाइड्रोजन, हीलियम और मीथेन से बना है।

See also  Do we have 2 moon?

एस्ट्रो में नेपच्यून का क्या अर्थ है?

ज्योतिष में, नेपच्यून आदर्शों, अंतर्ज्ञान, आध्यात्मिकता और करुणा का मानसिक ग्रह है, सपनों और भ्रमों का क्षेत्र है । जन्म चार्ट के भीतर, नेपच्यून का प्रभाव उस राशि से निर्धारित होता है जिसमें वह गिरता है, साथ ही साथ वह जिस ज्योतिषीय घर में रहता है।

पृथ्वी की बहन कौन है?

शुक्र को पृथ्वी की बहन भी कहा जाता है.

सबसे अधिक ठंडा ग्रह कौन सा है?

अपने सौरमंडल में सूर्य से सातवें स्थान पर स्थित यूरेनस सबसे ठंडा ग्रह है।

हरा कौन सा ग्रह है?

यूरेनस को अपना नीला-हरा रंग वातावरण में मीथेन गैस से मिलता है। सूर्य का प्रकाश वातावरण से होकर गुजरता है और यूरेनस के बादलों के शीर्ष से वापस परावर्तित होता है।

नेपच्यून सबसे दूर का ग्रह क्यों बनता है?

प्लूटो की कक्षा में विचित्रता 21 जनवरी, 1979 को, प्लूटो नेपच्यून की कक्षा के अंदर चला गया , जिससे बाद वाला सूर्य से सबसे दूर का ग्रह बन गया। फरवरी 1999 में एक बार फिर नेपच्यून से आगे निकल गया प्लूटो, सबसे दूर का ग्रह बन गया।

हरा ग्रह कौन सा है?

सही उत्तर अरुण है। अरुण: इसे हरित ग्रह के नाम से जाना जाता है। इसके वातावरण में मिथेन गैस की मात्रा अधिक होने के कारण यह हरे रंग का दिखाई देता है।

नेपच्यून ग्रह की खोज कैसे हुई थी?

1846 में आज ही के दिन सौरमंडल के ग्रह Neptune यानि वरुण की खोज फ्रेंच और ब्रिटिश Astronomers ने मिलकर की थी. इसकी खोज Mathematical Prediction के जरिए की गई थी. यानि इसकी खोज में Telescope के अलावा दूसरे वैज्ञानिक उपकरण का इस्तेमाल नहीं हुआ था.

See also  What are the 4 types of comets?

पृथ्वी से नेपच्यून कितनी दूर है?

दरअसल, नेपच्यून सूर्य से सबसे दूर है, जो पृथ्वी से सबसे ज्यादा दूर होने पर लगभग 4 अरब 54 करोड़ किमी यानी कि सूर्य गृह से 30 गुना ज्यादा दूरी पर है. आज ये 24 करोड़ किमी नजदीक आकर 4.3 अरब किमी की दूरी पर होगा. सौर मंडल का यह तीसरा सबसे बड़ा ग्रह है.

नेपच्यून के बाद कौन सा ग्रह आता है?

सौर मंडल में तारों का सही क्रम बुध, शुक्र, पृथ्वी, मंगल, बृहस्पति, शनि, यूरेनस और नेपच्यून हैं। …

यूरेनस का दूसरा नाम क्या है?

), या यूरेनस हमारे सौर मण्डल में सूर्य से सातवाँ ग्रह है।

नेपच्यून तापमान कितना है?

The average temperature on Neptune is a brutally cold -373 degrees F . नेपच्यून के सबसे बड़े उपग्रह ट्राइटन का हमारे सौर मंडल में -391 डिग्री फेरनहाइट पर मापा गया सबसे ठंडा तापमान है। यह पूर्ण शून्य से केवल 68 डिग्री फ़ारेनहाइट गर्म है, एक ऐसा तापमान जिसमें सभी आणविक क्रिया रुक जाती है।

यूरेनस और नेपच्यून क्या होते हैं?

सौरमंडल (Solar System) के दो ग्रह यूरेनस (Uranus) और नेप्च्यून (Neptune) में काफी समानताएं हैं, लेकिन फिर दोनों ग्रहों … अधिक पढ़ें हमारे सौरमंडल (Solar System) के सभी ग्रह बहुत अलग-अलग हैं लेकिन कई ग्रहों मे समानताएं भी देखने को मिलती हैं.

पृथ्वी का पिता कौन है?

पृथ्वी के पिता का नाम पृथु बताया जाता है। पृथु भगवान विष्णु के अंश से प्रकट हुए थे। पृथु को धरती का पहला राजा माना जाता है। कहते हैं कि पृथु ने सबसे पहले भूमि को समतल करके खेती शुरू की और समाजिक व्यवस्था की आधारशीला रखी।

See also  Is the sun or moon oldest?

पृथ्वी का असली नाम क्या है?

पृथ्वी अथवा पृथिवी एक संस्कृत शब्द हैं जिसका अर्थ ” एक विशाल धरा” निकलता हैं। एक अलग पौराणिकता के अनुसार, महाराज पृथु के नाम पर इसका नाम पृथ्वी रखा गया। इसके अन्य नामो में- धरा, भूमि, धरित्री, रसा, रत्नगर्भा इत्यादि सम्मिलित हैं।

शुक्र उल्टा क्यों है?

शुक्र भी सूर्य की विपरीत दिशा में परिक्रमा करता है, लेकिन इसकी असामान्य धुरी का घूमना उल्टा होने के कारण है – इसे अपने इतिहास में पहले अपनी सीधी स्थिति में गिरा दिया गया था! खगोलविदों का मानना ​​है कि किसी बिंदु पर, एक टकराने वाले खगोलीय पिंड ने शुक्र को उसकी मूल स्थिति से इतनी दूर झुका दिया कि अब वह उल्टा है ।

यूरेनस का दूसरा नाम क्या है?

), या यूरेनस हमारे सौर मण्डल में सूर्य से सातवाँ ग्रह है।

आठ ग्रहों का नाम क्या है?

आठ ग्रह बुध, शुक्र, पृथ्वी, मंगल, बृहस्पति, शनि, यूरेनस और नेपच्यून हैं। बुध सूर्य के सबसे निकट है। नेप्च्यून सबसे दूर है। ग्रह, क्षुद्रग्रह और धूमकेतु हमारे सूर्य की परिक्रमा करते हैं।

यूरेनस का भारतीय नाम क्या है?

भारतीय पौराणिक कथाओं के अनुसार, यूरेनस को इंद्र नाम दिया गया है।

यूरेनस ग्रह को इंग्लिश में क्या बोलते हैं?

Uranus (अरुण) Uranus यानि अरुण सूर्य से सांतवा ग्रह है और यह सूर्य से 2.871 billion KM की दुरी पे है। इसका खोज विलियम हरसिल ने 1781 ई.