नेप्चून ग्रह को हिंदी में क्या कहते हैं?

Table of Contents

नेप्चून ग्रह को हिंदी में क्या कहते हैं?

नेपच्यून प्राचीन रोमन धर्म में समुद्र के देवता थे। ठीक यही स्थान भारत में वरुण देवता का रहा है, इसलिए इस ग्रह को हिंदी में वरुण कहा जाता है।

नेपच्यून का दूसरा नाम क्या है?

आधुनिक ग्रीक में ग्रह को नेपच्यून के ग्रीक समकक्ष पोसिडॉन (Ποσειδώνας, पोसीडोनस) कहा जाता है।

नेपच्यून और यूरेनस का हिंदी नाम क्या है?

नेप्च्यून और वरुण दोनों समुद्र के देवता हैं। इसलिए वरुण वरुण ग्रह का भारतीय नाम है । इसी प्रकार प्लूटो को यम, अरुण को अरुण और बृहस्पति को गुरु कहा गया है। ये हिंदी भाषा में ग्रहों के भारतीय नाम हैं।

यूरेनस का दूसरा नाम क्या है?

), या यूरेनस हमारे सौर मण्डल में सूर्य से सातवाँ ग्रह है।

See also  What Was Stephen Hawking's Theory

पृथ्वी की बहन कौन है?

शुक्र को पृथ्वी की बहन भी कहा जाता है.

सबसे अधिक ठंडा ग्रह कौन सा है?

अपने सौरमंडल में सूर्य से सातवें स्थान पर स्थित यूरेनस सबसे ठंडा ग्रह है।

नेपच्यून ग्रह किससे बना है?

नेप्च्यून बाहरी सौर मंडल में दो बर्फ दिग्गजों में से एक है (दूसरा यूरेनस है)। ग्रह के द्रव्यमान का अधिकांश (80% या अधिक) एक छोटे, चट्टानी कोर के ऊपर “बर्फीले” पदार्थों – पानी, मीथेन और अमोनिया – के गर्म घने द्रव से बना है। विशाल ग्रहों में नेपच्यून सबसे घना है।

नेपच्यून की पत्नी कौन है?

प्राचीन रोमन पौराणिक कथाओं में, सलासिया (/ səleɪʃə / sə-LAY-shə, लैटिन: [s̠äˈɫ̪äːkiä]) समुद्र की महिला देवत्व थी, जिसे खारे पानी की देवी के रूप में पूजा जाता था, जो समुद्र की गहराई की अध्यक्षता करती थी। नेप्च्यून उसकी पत्नी थी।

हरा कौन सा ग्रह है?

यूरेनस को अपना नीला-हरा रंग वातावरण में मीथेन गैस से मिलता है। सूर्य का प्रकाश वातावरण से होकर गुजरता है और यूरेनस के बादलों के शीर्ष से वापस परावर्तित होता है।

अरुण ग्रह को अंग्रेजी में क्या कहते हैं?

Uranus – Uranus को अरुण के नाम से भी जाना जाता है। इस ग्रह को लेटा हुआ ग्रह भी बोला जाता है। अरुण यानि के Uranus ग्रह की खोज विलियम हरसिल के द्वारा 1781 ई में की गयी थी।

अरुण ग्रह का रंग क्या है?

नीला और हरा दिखाई देता है यह ग्रह दूरदर्शी से देखने पर इस ग्रह का रंग हरा-नीला दिखाई देता है. आपको यह जानकारी बहुत दिलचस्प लगेगी कि अरुण ग्रह के चारों ओर भी शनि ग्रह की तरह छल्ले पाए जाते हैं. अरुण ग्रह के उपग्रहों की संख्या 27 है. अरुण ग्रह पर वायुमंडल बहुत ही सघन है, वहां पर हाइड्रोजन, मीथेन और हीलियम गैसें हैं.

See also  What is the movie Light Years about?

यूरेनस को हरा ग्रह क्यों कहा जाता है?

अरुण या यूरेनस को हरा ग्रह कहते है । और इसका कारण है कि इसमें मीथेन गैस की मात्रा ज्यादा है। इसको विलियम हरशल ने 13 मार्च 1781 में खोजा था। यूरेनस सूर्य से दूरी के आधार पर 7 बें स्थान पर आता है तथा यह आकार में तीसरा सबसे बड़ा ग्रह है तथा द्रव्यमान में चौथा सबसे बड़ा ग्रह है।

दुनिया का सबसे सुंदर ग्रह कौन सा है?

शनि को सौरमंडल का सबसे सुंदर ग्रह कहा जाता है।

कौन सा ग्रह उल्टा घूमता है?

सौर मंडल के आठ ग्रहों में से 7 ग्रह मरकरी, अर्थ, मार्स,सैटर्न, जुपिटर, युरेनस और नेप्च्यून पश्चिम से पूर्व की ओर घूमते हैं जबकि वीनस अकेला है जो पूर्व से पश्चिम की ओर घूमता है.

पृथ्वी से दिखने वाला ग्रह कौन सा है?

9 ग्रहों में से 5 ग्रह ऐसे हैं जिन्हें धरती से अपनी आंखों से देखा जा सकता है. इन ग्रहों में बुध, मंगल, शुक्र, शनि और बृहस्पति शामिल हैं.

पृथ्वी का पिता कौन है?

पृथ्वी के पिता का नाम पृथु बताया जाता है। पृथु भगवान विष्णु के अंश से प्रकट हुए थे। पृथु को धरती का पहला राजा माना जाता है। कहते हैं कि पृथु ने सबसे पहले भूमि को समतल करके खेती शुरू की और समाजिक व्यवस्था की आधारशीला रखी।

पृथ्वी का असली नाम क्या है?

पृथ्वी अथवा पृथिवी एक संस्कृत शब्द हैं जिसका अर्थ ” एक विशाल धरा” निकलता हैं। एक अलग पौराणिकता के अनुसार, महाराज पृथु के नाम पर इसका नाम पृथ्वी रखा गया। इसके अन्य नामो में- धरा, भूमि, धरित्री, रसा, रत्नगर्भा इत्यादि सम्मिलित हैं।

See also  Is Lightyear ok for Christians?

शुक्र उल्टा क्यों है?

शुक्र भी सूर्य की विपरीत दिशा में परिक्रमा करता है, लेकिन इसकी असामान्य धुरी का घूमना उल्टा होने के कारण है – इसे अपने इतिहास में पहले अपनी सीधी स्थिति में गिरा दिया गया था! खगोलविदों का मानना ​​है कि किसी बिंदु पर, एक टकराने वाले खगोलीय पिंड ने शुक्र को उसकी मूल स्थिति से इतनी दूर झुका दिया कि अब वह उल्टा है ।

प्लूटो ग्रह का नाम क्या है?

प्लूटो का नाम तो आपने सुना ही होगा। दरअसल, साल 2006 से पहले इसे सौरमंडल के सभी ग्रहों में से सबसे छोटा ग्रह होने का दर्जा प्राप्त था, लेकिन 2006 के बाद इसे इस सूची से हटा दिया गया और इसे बौने ग्रहों की सूची में डाल दिया गया। प्लूटो ग्रह को ‘यम ग्रह या गृह’ भी कहा जाता है।

आठ ग्रहों का नाम क्या है?

आठ ग्रह बुध, शुक्र, पृथ्वी, मंगल, बृहस्पति, शनि, यूरेनस और नेपच्यून हैं। बुध सूर्य के सबसे निकट है। नेप्च्यून सबसे दूर है। ग्रह, क्षुद्रग्रह और धूमकेतु हमारे सूर्य की परिक्रमा करते हैं।

हिंदी में पृथ्वी के सबसे नजदीक कौन सा ग्रह है?

शुक्र (शुक्र) यह योजनाओं में पृथ्वी के मिलान (पृथ्वी के निकटतम) है। 2. यह सौरमण्डल में सूर्य से दूसरा पत्राचार स्थान पर है।

नेपच्यून कौन सा रंग है?

ग्रह का प्रमुख नीला रंग नेप्च्यून के मीथेन वातावरण द्वारा लाल और अवरक्त प्रकाश के अवशोषण का परिणाम है।